Data Science

आईआईटी मद्रास से डेटा साइंस एवं एप्लिकेशन में बीएस डिग्री के लिए जनवरी 2023 बैच में प्रवेश शुरू | IIT Madras opens Jan 2023 admissions for the BS Degree in Data Science

-आवेदन की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2023
– छात्रों के प्लेसमेंट में 100 से अधिक कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई

चेन्नई.
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) ने डेटा साइंस एवं एप्लीकेशन में बीएस प्रोग्राम के जनवरी 2023 बैच के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। इसमें पूरी दुनिया के छात्र आवेदन कर सकते हैं और इस प्रोग्राम से सीख सकते हैं क्योंकि कंटेंट ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाती है। हालांकि सभी परीक्षाओं में व्यक्तिगत उपस्थिति दर्ज करनी होती है। डेटा साइंस प्रोग्राम में जनवरी 2023 बैच के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2023 है। पहले बैच की डिग्री जल्द ही पूरी होगी। प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए आईआईटी मद्रास बीएस टीम विभिन्न उद्योगों से बात कर रही है। यह टीम देश के विभिन्न हिस्सों की 100 से अधिक कंपनियों के संपर्क में है जो इस प्रोग्राम से छात्रों को नियुक्त करने में गहरी दिलचस्पी रखती हैं। एक डिप्लोमा पूरा कर चुके कई छात्रों को फोर्ड एनालिटिक्स, केपीएमजी, आदित्य बिड़ला, रेनॉल्ट निसान, वुनेट, बकमैन एशिया पैसिफिक और रिलायंस जियो जैसी कंपनियों में इंटर्नशिप मिल गई है।
अगले 10 वर्षों में 11.2 मिलियन जॉब का अनुमान
प्रोग्राम के बारे में आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो. वी. कामकोटि ने कहा डेटा साइंस में यह बीएस प्रोग्राम पूरे देश के विद्यार्थियों को उच्च स्तर पर सीखने का अवसर देने की दिशा में आईआईटी मद्रास का पहला कदम है। हर एक कोर्स में व्यावहारिक प्रशिक्षण देने, विद्यार्थियों की नींव मजबूत करने, उन्हें अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और विषयों का जानकार बनाने और फिर उनके कठिन मूल्यांकन करने के परिणामस्वरूप यह एक ऐसे डोमेन में रोजगारोन्मुखी प्रोग्राम है जिसमें अगले 10 वर्षों में 11.2 मिलियन जॉब का अनुमान है।
वर्तमान में इस प्रोग्राम के छात्रों की संख्या 16,000 से अधिक है। इनमें 4,500 से अधिक डिप्लोमा स्तर के हैं और 60 छात्रों का पहला बैच डिग्री स्तर की पढ़ाई कर रहा है। आईआईटी मद्रास के इस प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए जेईई की तैयारी और परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है।
इस सिलसिले में डॉ. एंड्रयू तंगराज, प्रभारी प्रोफेसर, डेटा साइंस एवं एप्लीकेशन, आईआईटी मद्रास ने कहा यूजीसी ने हाल में एक साथ 2 डिग्री हासिल करने की मंजूरी दी है। इससे इंजीनियरिंग, कला और विज्ञान कॉलेजों में विभिन्न डिग्रियों की पढ़ाई करते ऐसे लाखों छात्रों के लिए एक नया द्वार खुल गया है जो प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में भी डिग्री लेना चाहते हैं। यह जेईई या गेट से प्रवेश पाने में असफल परंतु आईआईटी से डिग्री लेने का सपना देखते छात्रों के लिए सुनहरा अवसर है।

Source: https://www.patrika.com/chennai-news/iit-madras-opens-jan-2023-admissions-for-the-bs-degree-in-data-science-7891540/

Donovan Larsen

Donovan is a columnist and associate editor at the Dark News. He has written on everything from the politics to diversity issues in the workplace.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button